भावनात्मक कौशल

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निहित स्वार्थ वाले लोग किसी विश्वास को बनाने या कायम रखने के लिए एक ऐसा आवरण बनाते हैं, जिससे आप महसूस करते हैं कि किसी खास खास वस्तु या सेवा से आपके जीवन में रोचक परिवर्तन आ सकता है। मार्केटर्स हर साल आपको यह समझाने के लिए अरबों डॉलर खर्च करते हैं कि आप उनके इंडस्ट्री का सोडा पीकर या उनके द्वारा उपलब्ध सामग्री को खाकर या उनके द्वारा बनाये गये कपड़े को पहन कर या उनके द्वारा बताये गए कार को चला कर या फिर उनकी दुकानों पर खरीदारी कर खुश, शांत, फैशनेबल, लोकप्रिय, आत्मविश्वास, सफल आदि महसूस करेंगे। (Personality development tips, Personality development Hindi, Personality development in Hindi)

जब आप इस विश्वास को अपनाते हैं कि फैशनेबल महसूस करने के लिए आपको एक निश्चित तरीके की पोशाक चाहिए या ज्यादा रोमांच महसूस करने के लिए एक निश्चित कार ड्राइव करनी चाहिए? जब आप समझते हैं कि जब भी आप चाहें किसी भी भावना को बनाने के लिए आपकी जन्मजात क्षमता है, तो आप संबन्धित ग्राहक को अमीर नहीं बनाने जा रहे हैं। लेकिन आप बहुत अधिक स्वतंत्र होंगे, क्योंकि आप अपने स्वयं के भावनात्मक चीजों को नियंत्रण की शक्ति प्राप्त करेंगे।

दिमाग को कैसे विकसित करें?

विज्ञापनदाता हर समय आप के सामने एंकरिंग करते हैं। यही कारण है कि कोई विज्ञापनदाता कंपनी विशिष्ट अभनेता को 30-सेकंड के वाणिज्यिक प्रदर्शन में 2 अरब रूपये या ज्यादा का भी भुगतान करता है। वे चाहते हैं कि आप अभिनेता द्वारा किये गये अभिनय (उत्पाद से प्राप्त होने वाली भावनाओं) से प्रभावित होकर उनके उत्पाद से जुड़ें। यह भावनात्मक कंडीशनिंग तार्किक रूप से तर्क देने की कोशिश से बेहतर काम करता है कि आपको चीनी पानी और रसायनों का सेवन क्यों करना चाहिए। और यह बिल्कुल काम करता है … अरबों की धुन पर।

जब कोई भी बाहरी घटना आपको नकारात्मक भावनात्मक स्थिति में नहीं पहुँचा सकता है, तो कुल मिलाकर यह भावनात्मक महारत की स्थिति है। समस्या यह नहीं है कि बाहरी घटनाओं का आपकी भावनाओं पर नियंत्रण है। समस्या यह है कि आप उन पर विश्वास करते हैं। इस विश्वास को त्यागना और यह महसूस करना कि आपके पास किसी भी क्षण आपको कैसा महसूस करना है, इसे नियंत्रित करने की जन्मजात क्षमता है, चाहे आपकी परिस्थिति कुछ भी हो, यह भावनात्मक महारत का पहला कदम है।

घटनाएँ तटस्थ होती हैं। आपको एक निश्चित तरीके का महसूस कराने का कारण बनती है कि आप किसी घटना की व्याख्या कैसे करते हैं, आप उसके बारे में कैसे सोचते हैं। एक ही घटना (यहां तक ​​कि आपके किसी करीबी की मौत पर गंभीर होने) की व्याख्या अलग-अलग लोगों द्वारा अलग-अलग तरीके से की जाएगी। आपको अपने लिए कुछ घटनाओं को दुखद के रूप में प्रस्तुत करने के लिए सिखाया गया था, जबकि इस ग्रह पर अन्य लोगों को उन्हीं घटनाओं के लिए उसके उलट प्रतिक्रिया के लिये सिखाया गया हो सकता है। इसलिये आप किसी घटना को जिस अर्थ में स्वीकार करते हैं, आप उसी तरीके का अनुभव महसूस करते हैं।

साहस- बिना डर आगे बढ़ने की

जब आप किसी घातक बीमारी से त्रस्त होते है, तो कुछ लोग इसे भयानक बताते हैं, जिसकी वजः से आप गहरे अवसाद में चले जाते हैं। जबकि कुछ लोग इसे एक चुनौती के रूप में लेते हैं और बीमारी को दूर करने का तरीका खोजते हैं। जबकि कुछ लोग इसे अपनी प्राथमिकताओं के पुनर्मूल्यांकन के लिए एक संकेत के रूप में देखते हैं और उनके पास जो समय बचा है उसका सबसे अच्छा संभव उपयोग करते हैं, जिससे उनके आसपास के लोगों के साथ गहरे बंधन विकसित होते हैं और वे पूरी तरह से जीते हैं। कुछ लोगों के लिए यह एक अंत है, जबकि अन्य के लिए यह एक नई शुरुआत है। लेकिन यह एक अवचेतन प्रतिक्रिया नहीं है – यह एक सचेत विकल्प हो सकता है। विफलता के बजाय आप एक सीखने का अनुभव देख सकते हैं। एक नुकसान के बजाय, आपके पास जो कुछ भी है उसके लिए कृतज्ञता की अपनी भावनाओं को गहरा करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

सिर्फ इसलिए कि टीवी आपको एक निश्चित घटना के जवाब में एक निश्चित तरीके से महसूस करने के लिए सिखाता है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उस व्याख्या को आँखे बंद कर स्वीकार करना होगा। यह एक कौशल है जो अभ्यास के बाद आता है, लेकिन यह सीखने योग्य कला है। उदाहरण के लिए, कुछ ही मिनटों में आप खुद को किसी भी भावना को महसूस करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं या फिर जिस चीज का आप बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं , उस चीज के सामने आने पर आप कुछ ही सेकेंड में उस चीज से जुड़ी हुई भावना में डूब सकते हैं। यह अनोखा नहीं है – अनुभवी अभिनेता इसे अच्छी तरह से अपने जीवन मे उतरते हैं। यदि कोई अभिनेता पूरी तरह से किसी नकली बात पर आंसू बहा सकता है या फिर गुस्से से चिल्ला सकता है, तो आप निश्चित रूप से 100% विश्वास के साथ-साथ (और वास्तव में वास्तविक भावना को अनुभव) करना सीख सकते हैं। एक बार जब आप इसे समझ जाते हैं, तो आप इन बारे में सचेत होकर नियंत्रण करना शुरू कर सकते हैं।